2021-2022 सत्र में बिहार के बीएड कॉलेजों में नामांकन के लिए ललित नारायण मिथिला विवि को बनाया गया नोडल विश्वविद्यालय।बीएड नामांकन प्रवेश परीक्षा Bihar CET B.Ed. 2021 आयोजन की जिम्मेदारी।

2021-2022 सत्र में बिहार के बीएड कॉलेजों में नामांकन के लिए ललित नारायण मिथिला विवि को बनाया गया नोडल विश्वविद्यालय। बीएड नामांकन प्रवेश परीक्षा Bihar CET B.Ed. 2021 आयोजन की जिम्मेदारी। 

प्रदेश के सभी बीएड कालेजों मे बीएड के दो वर्षीय पाठ्यक्रम मे नामांकन के लिए भी संयुक्त प्रवेश परीक्षा Bihar B.Ed. प्रवेश परीक्षा 2021 CET ( सीईटी  बीएड 2021 ) आयोजित करने की जिम्मेदारी राजभवन ने लनामिवि को ही सौंपी है। 

इस आशय का पत्र गुरुवार की देर शाम कुलाधिपति के सचिव राबर्ट एल चोंग्थू ने जारी की है। साथ- साथ चार वर्षीय इंटीग्रेटेड बीएड कोर्स Bihar Integrated B. Ed. Entrance Test (CET-INT-B.Ed.) 2021  में नामांकन के लिए राज्य स्तरीय संयुक्त प्रवेश परीक्षा-2021 के आयोजन की जिम्मेदारी फिर से ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय को मिली है। प्रवेश परीक्षा संचालन के लिये लनामिवि को नोडल विश्वविद्यालय बनाया गया है। कुलाधिपति के सचिव राबर्ट एल चोंग्थू ने इसकी जानकारी विवि को दी है। 


यह भी पढ़े -बिहार बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा ! जाने बीएड कॉलेज में दाखिला के लिए योग्यता परीक्षा का पैटर्न सिलेबस आवेदन शुल्क

2018 2019 लगातार दो वर्ष   बिहार बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा   Bihar B.Ed. Combined Entrance Test ( CET- B.Ed. ) Examination करवाने की जिम्मेदारी नालंदा खुला विश्विद्यालय ( Nalanda Open University ) को दिया को दिया गया था। 2020 में यह जिमेदारी ललित नारायण मिथिला विश्विद्यालय, दरभंगा ( Lalit Narayan Mithila University Darbhanga ) को दिया गया था। 

चार वर्षीय इंटीग्रेटेड बीएड कोर्स Bihar Integrated B. Ed. Entrance Test (CET-INT-B.Ed.) 2021

400 सीटों पर नामांकन के लिए होगी प्रवेश परीक्षा।  बीए-बीएड एवं बीएससी-बीएड के चार वर्षीय इंटीग्रेटेड कोर्स के लिए जारी शेड्यूल के अनुसार कोर्स में इंटरमीडिएट/ प्लस-2 उच्च माध्यमिक परीक्षा उत्तीर्ण कोई भी छात्र-छात्राएं अभ्यर्थी हो सकते हैं।  इस कोर्स के तहत नामांकित छात्र चार वर्षों में कला तथा विज्ञान संकाय के तहत किसी भी विषय में आनर्स के साथ बीएड की डिग्री प्राप्त करते हैं। 

यह भी पढ़े - बिहार के सरकारी एवं निजी संस्थानों में बीएड( B.Ed.) कोर्स में दाखिले के लिए ऑनलाइन काउंसिलिंग शुरू, अभ्यर्थियों को कॉउंसलिंग फॉर्म भरते वक़्त इन बातों को रखना पड़ेगा ध्यान 

दोनों संकाय में विषयवार प्रतिष्ठा की सीट निर्धारित है। प्रदेश स्तर पर मात्र बीआर अंबेडकर विवि मुजफ्फरपुर के चार कालेजों में यह कोर्स चलता है। प्रवेश परीक्षा पास करने वाले छात्रों का इन कॉलेजों में ही नामांकन होगा। 

इसमें वसुंधरा बीएड कॉलेज, माता सीता सुंदर कॉलेज ऑफ एजुकेशन, शहीद प्रमोद बीएड कॉलेज तथा वैद्यनाथ शुक्ला कॉलेज ऑफ एजुकेशन शामिल है। 

प्रत्येक कालेज में 100-100 सीट पर अर्थात कुल 400 सीटों पर नामांकन के लिए प्रवेश परीक्षा होगी। नामांकन कराने वाले छात्रों को बतौर शुल्क चार वर्षों तक प्रति वर्ष 75 हजार रुपया निर्धारित किया गया हैं। 


डाऊनलोड करे बिहार बीएड सीईटी पिछला वर्ष 2018 2019 2020 हल किया गया पेपर पीडीएफ डाउनलोड करें

Comments

Popular posts from this blog

ललित नारायण मिथिला विश्विद्यालय (एलएनएमयू) बीएड प्रथम एवं द्वितीय वर्ष विश्वविद्यालय परीक्षा पाठ्यक्रम

बिहार बीएड सीईटी पिछला वर्ष 2018 2019 2020 हल किया गया पेपर पीडीएफ डाउनलोड करें

नया साल नई उम्मीदों, नई इच्छाओं, नई आशाओं तथा नई संभावनाओं को तलाशने के एक खूबसूरत मौका