सीटीईटी (CTET) परीक्षा के परिणाम घोषित। दिए गए लिंक से डायरेक्ट देखें कितना अंक आ रहा है आपको। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा के नतीजे जारी किया

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा के नतीजे जारी हो गए हैं। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने शुक्रवार को अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर सीटीईटी (CTET) परीक्षा के परिणाम घोषित किए हैं।

 परीक्षा में इस साल, कुल 6,54,299 उम्मीदवारों ने CTET 2021 परीक्षा उत्तीर्ण की है।सीबीएसई द्वारा जारी किए गए परिणाम के आंकड़ों के अनुसार, कुल 4,14,798 उम्मीदवारों ने फर्स्ट पेपर में सफलता पाई, जबकि 2,39,501 उम्मीदवारों ने पेपर II क्रैक किया है। ऐसे में जो भी उम्मीदवार परीक्षा के लिए शामिल हुए थे, वे नीचे दिए गए लिंक  पर रोल नंबर डाल कर रिजल्ट की जांच कर सकते हैं। 

सीटीईटी की प्रोविजनल आंसर की जारी होने के बाद आपत्ति भी दर्ज कराई गई थी।  सभी आपत्तियों पर विचार के बाद फाइनल आंसर की जारी की गयी। 


इस परीक्षा में पास होने के लिए जनरल कैटेगरी के स्टूडेंट्, तो कम से कम 60 फीसदी अंक यानी 150 में से 90 अंक लाने जरूरी हैं। वहीं ओबीसी, एससी और एसटी कैटेगरी के उम्मीदवारों को 55 फीसदी यानी 150 में से 82 अंक लाने जरूरी हैं। जो उम्मीदवार सीटीईटी 2021 में पासिंग मार्क्स ले आएंगे उन्हें सीटीईटी स्कोर कार्ड और सीटीईठी सर्टिफिकेट दिया जाएगा। 

आपको बता दें कि जुलाई 2020 में सीटीईटी परीक्षा आयोजित होनी थी लेकिन कोविड के कारण स्धगित होते-होते अब 31 जनवरी 2021 को परीक्षा आयोजित की गई है।

पहले सत्र में एक से पांचवी के शिक्षक बनने के लिए अभ्यार्थी शामिल हुए थे। वहीं छठी से आठवीं तक के लिए दूसरे सत्र में पेपर लिया गया था। सीबीएसई के अनुसार 135 शहरों में सीटीईटी एग्जाम आयोजित हुआ था।


 उम्मीदवार नीचे दिए लिंक पर रिजल्ट चेक कर सकते हैं 

Comments

Popular posts from this blog

ललित नारायण मिथिला विश्विद्यालय (एलएनएमयू) बीएड प्रथम एवं द्वितीय वर्ष विश्वविद्यालय परीक्षा पाठ्यक्रम

बिहार बीएड सीईटी पिछला वर्ष 2018 2019 2020 हल किया गया पेपर पीडीएफ डाउनलोड करें

नया साल नई उम्मीदों, नई इच्छाओं, नई आशाओं तथा नई संभावनाओं को तलाशने के एक खूबसूरत मौका